HEALTH

गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने के फायदें।”
         जल हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं और अच्छा हैं यह सब जानते ही हैं। हम हमेशा सुनते हैं कि हमे दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, क्योंकि पानी हमारें शरीर का अत्यावश्यक घटक हैं। हमारा शरीर ७०% पानी से बना हुआ हैं। जब हम इसके बारें में सोचते हैं कि हमारा शरीर ७०% पानी से बना हुआ हैं ये बड़ा अजीब लगता हैं। जल हमारें शरीर की दिन-प्रतिदिन की विविध कार्यों में मदद करता हैं। जैसे कि हमारें शरीर में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और ऑक्सीजन का परिवहन करना और भोजन के पाचन प्रक्रिया में मदद करता हैं। जिस से हमारें शरीर की प्रक्रिया सफलता से कार्यरत रहती हैं।
          अगर आपको जल को और ज्यादा गुणकारी और आपके शरीर के लिए मददगार बनाना हैं तो पानी को थोडा गुनगुना करें और उसमें एक चम्मच शुध्द शहद मिलाइए। हाँ! आपने सही सुना गुनगुने पानी में शहद मिलाकर रोज पीना शुरु करें। इसे सुबह खाली पेट पीना बहोत ज्यादा फयदेमंद होता हैं।
          आप सोच रहे होंगें कि शहद में चीनी की मात्रा रहती हैं, और चीनी सें शरीर को फायदा तो नहीं परंतू नुकसान जरुर होता हैं। तो शहद सेहत के लिए अच्छा कैसें हो सकता हैं?
दोस्तों शहद आपके शरीर के लिए बहोत अच्छा होता हैं।हर रोज गुनगुनें पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीनें से आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आपको ये बहोत सी बिमारीयों से भी बचायेगा।

हर रोज गुनगुनें पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीनें के कुछ फायदें।

·        ये आपकी रोगप्रतिकारक शक्ती बढ़ाएगा।
शहद में कुछ ऐसी प्रभावशाली विशेषताएँ हैं जो आपके रोगप्रतिकारक शक्ती को बढ़ावा देती हैं।शहद खरीदतें समय यह सुनिश्चित करें कि शहद जैविक और शुध्द हों, जिसमें बुरें बैक्टीरिया को मारनें की ज्यादा क्षमता होतीं हैं। शहद मेंएंजाइम्स,विटामिन और खनिज भरपुर मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर की बुरें बैक्टीरिया से रक्षा करतें हैं।

·        इस से आपको आपका अतिरिक्त वजन घटाने में मदद होगी।
सबको पता हैं चीनी से वजन बढ़ता हैं और ज्यादा चीनी शरीर के लिए अच्छी नहीं होती। परंतू दोस्तों शहद में जो चीनी होती हैं ये साधारण सफेद चीनी जैसी चीनी नहीं होती। शहद में नैसर्गिक चीनी होती हैं| ये नैसर्गिक चीनी आपकी दिनभर की मिठा खाने की इच्छा को पुरी करता हैं। जैसे आपको कभी कभी मन करता होगा कि केक, मीठा, चॉकलेट, ऐसी चीजें खाए। अगर आप ये चीजें नहीं खाते और गुनगुनें पानी में शहद मिलाकर पीतें हैं तो आप ६४% तक कैलोरी बचा सकतें हैं। इस से आपका वजन कम होनें में मदद होगी। मैंने ऐसे बहोत से लोगों के अनुभव सुनें हैं जिन्होंने रोज सुबह खाली पेट गुनगुनें पानी में शहद मिलाकर पीनें से अपना अतिरिक्त वजन घटाया हैं। गुनगुनें पानी में शहद और निंबू मिलाकर पीनें सें वजन तेजी से कम होता हैं।

·        शरीर में से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता हैं।
हर रोज गुनगुनें पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीनें से आपके शरीर में जो विषैले तत्व बनते हैं वो बाहर निकलने में मदद होती हैं और आपका शरीर स्वस्थ रहता हैं। और जैसा कि उपर कहा है गुनगुने पानी में शहद और निंबू का रस मिलाकर आपके शरीर को बहोत फायदा होता हैं। आपके शरीर में से विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। आपका पाचन तंत्र सुधरता हैं। आप बहोत उत्साही महसूस करेंगें।
  
·        आपकी त्वचा अच्छी होने में मदद होगी|
हर रोज गुनगुनें पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीनें से आपकी त्वचा साफ और सतेज होने में मदद होती हैं। शहद में हमारे शरीर के अनावश्यक और विषारी तत्व बाहर निकालने की विशेषता हैं। शहद से हम बैक्टेरीया को दूर रख सकते हैं। शहद एक प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट हैं। रोज ये उपाय करनें से आपका पेट भी साफ रहेगा और इस से आपकी त्वचा भी साफ और स्वस्थ रहेगी। आपकी त्वचा पर पिंपल्स या दाग नहीं होंगें। आपकी त्वचा चमकने लगेगी।   

·        आपके रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करेगा।
जैसा कि सब को पता हैं शहद में कुछ मात्रा में चीनी होती हैं, परंतू यह चीनी सफेद चीनी जैसी नहीं होती। यह चीनी नैसर्गिक होती हैं जो शरीर के लिए अच्छी होती हैं। फ्रुक्टोज और ग्लूकोज दोनों शरीर में रक्त के शुगर के स्तर को नियंत्रित करता हैं। इस से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता हैं। इस तरह शहद के बहोत से फायदें हैं।

·        आप के दिल को स्वस्थ रखेगा।
रिसर्च में यह पाया गया हैं कि शहद मानव रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन प्रक्रिया को धीमा कर देता हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल मानवी शरीर को हानिकारक होता हैं, इस से शरीर के हृदय पर बुरा असर होता हैं। इसी की वजह से दिल का दौरा भी पड सकता हैं। जैसा की हम बार बार पढ़ रहें हैं कि शहद शरीर में से विषारी तत्व बाहर निकालता हैं, इस से हृदय संबंधी बिमारीयों से बचा जा सकता हैं। शहद आपके शरीर में होनेवाली हृदय संबंधी बिमारीयों के खतरों को कम करता हैं। इस तरह शहद और निंबू गुनगुनें पानी में मिलाकर पीनें से आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा।

·        आपके गले में खराश नहीं होगी।
बहोत से लोग सर्दियो में गुनगुना या गरम पानी पीतें हैं इसका कारण हैं की गरम पानी से गला साफ होता हैं और शरीर भी गर्म रहता हैं। और अगर आप इस गुनगुनें पानी में शहद मिलाकर पीते हैं तो आपके गले मे खराश भी नहीं होगी और अगर है तो ठीक हो जाएगी। श्वसन संक्रमण और आम खांसी के लिए शदह एक प्राकृतिक उपचार हैं। इसलिए अगली बार सर्दियों में इसे जरुर पीए और अगर आप हर रोज पीतें हैं तो और भी ज्यादा फायदा करेगा।

·        गैस की समस्या कम होगी|
सुनने में ये थोडा अजीब जरुर लगता हैं परंतू गैस की समस्या बहोत से लोगों को होती हैं और हम इसके बारें में बात करने से बचते हैं। पेट फूलना  और गैस आदि समस्या पाचन प्रक्रिया ठीक ना होनें से उत्पन्न होती हैं। अगर आप हर रोज गुनगुनें पानी में एक चम्मच शहद और निंबू का रस मिलाकर पीतें हैं तो आपकी पाचन क्रिया एकदम ठीक हो जाएगी और आपकी गैस की भी समस्या ठीक हो जाएगी। और इस से आप बहोत हलका और स्वस्थ महसूस करेंगें।

दोस्तों आप किसका इंतजार कर रहें हैं? चलो उठो आज से ही संकल्प करों कि आप रोज गुनगुनें पानी में शहद और निंबू का रस मिलाकर पीयेंगे। और हा यह सुबह खाली पेट पीना ज्यादा असरदार और अच्छा होता हैं।

"अच्छे स्वास्थ्य के बिना, इस जीवन का आनंद लेना मुश्किल हैं। इसलिए अपना, अपने परिवार और दोस्तों के स्वास्थ्य का खयाल रखें।”

आशा करता हूँ कि आपको इस लेख से कुछ सींख जरुर मिलें और आपको ये लेख पसंद आया हो।

आलेख पढ कर टिप्पणी करना ना भुलें। और अपने दोस्तों के साथ भी share जरुर करें।



धन्यवाद।


No comments: